नीति आयोग के सदस्य से राज्य के मंत्री सत्य कुमार ने चर्चा किया

Discussions with NITI Aayog member

Discussions with NITI Aayog member

(अर्थ प्रकाश / बोम्मा रेडड्डी )

अमरावती : Discussions with NITI Aayog member: (आंध्र प्रदेश ) राज्य में जरूरतमंद पिछड़े वर्ग हेतु प्राथमिक मेडिकल स्कूलों को क्षमता के अनुरूप निधि प्रदान की जा सकें इस विषय पर नीति आयोग ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। इस मामले में राज्य के चिकित्सा, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के मंत्री श्री सत्य कुमार ने बुधवार को दिल्ली में नीति आयोग के फेलो डॉ के विनोद पाल के साथ चर्चा की। उन्होंने आगमन पर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी। हमने इस मुद्दे पर राज्य सरकार से प्राप्त फीडबैक पर सकारात्मक रूप से विचार किया है। डॉक्टर पॉल ने आश्वासन दिया। मंत्री ने राज्य में जिला पुलिस को साफ करने के लिए मदद मांगी, नीति आयोग के सदस्यों ने सकारात्मक आश्वासन दिया।

      राज्य में नए चिकित्सा शिक्षा कॉलेजों का निर्माण किया जाना है। इसमें पाडेरू, पिदुगुराहल्ला का निर्माण केंद्र के सहयोग से स्थापित किया जा रहा है  200 करोड़ खर्च की उम्मीद नहीं है। 2021 में राज्य में कुल 17 नए मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। इसके निर्माण में डोमिनेंस ने पूरी तरह से उदासीनता बरती। केंद्र के साथ नाबार्ड राज्य के हिस्से के रूप में दिए जाने वाले फंड को डायवर्ट नहीं कर रहा है। दिए जाने वाले फंड भी बड़ी मात्रा में हैं और इस मंदिर को स्वामी द्वारा बर्बाद किया जा रहा है। निर्माण को लेकर काफी उत्साह था। इस संदर्भ में, राज्य में अन्य माध्यमों से नए थिएटरों का निर्माण किया जाएगा। कुल स्वामी विचार कर रहे हैं। दूरदराज के कारण, जिला स्तर पर इन कॉलेजों के निर्माण का काम केंद्र से लेना पड़ता है। मंत्री सत्य कुमार यादव ने फंडिंग गैप के लिए नीति आयोग से चर्चा की।

इसके अलावा, मंत्री ने राज्य के जिला अस्पतालों में क्रिटिकल केयर ब्लॉक विकसित करने के लिए आवश्यक सहायता पर भी चर्चा की।   मंत्री ने बताया कि इन सेवाओं को मजबूत करने की जरूरत है क्योंकि दुर्घटनाओं और आघात देखभाल के मामले बढ़ रहे हैं।   केंद्र राज्य के 15 महत्वाकांक्षी ब्लॉकों में विभिन्न क्षेत्रों के विकास के लिए सहायता प्रदान करता है।   इसके तहत मंत्री ने संबंधित ब्लॉकों में चिकित्सा सेवाओं के विकास के लिए केंद्रीय सहायता पर भी चर्चा की.   मंत्री ने नीति आयोग से अविभाजित अनंतपुर जिले में स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए कुछ अतिरिक्त ब्लॉकों को आकांक्षा ब्लॉकों के रूप में पहचानने के लिए कहा।   यह एक घंटे तक चला 
   इन चर्चाओं के अवसर पर मंत्री सत्यकुमार यादव नीति आयोग के सदस्यों ने डाॅ.  विनोद पाल को राज्य का दौरा करना था और उन्होंने स्वीकार कर लिया। 

  मंत्री ने अनुरोध किया कि राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन को अविभाजित अनंतपुर जिले में सिंचाई योजनाओं के कार्यान्वयन से जोड़ा जाए और सिंचाई समस्या के समाधान में योगदान दिया जाए। 

  मंत्री सत्य कुमार यादव ने केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री के साथ रायलसीमा जिले में श्री काशीनयन आश्रम और लक्ष्मी नरसिम्हा स्वामी मंदिर के विकास के लिए वन विभाग की समस्याओं पर चर्चा की।  भूपेन्द्र यादव ने समाधान करने प्रयास करूंगा कहा